Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Startup India Seed Fund Scheme 2024: जाने क्या है पूरी योजना की जानकारी

By Brala Vijendra

Published on:

Startup India Seed Fund Scheme 2024: यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि किसी भी उद्यम के विकास के प्रारंभिक चरणों में, उद्यमियों के लिए पूंजी की आसान उपलब्धता आवश्यक होती है। एंजल निवेशकों और वेंचर कैपिटल फर्मों से फंडिंग तभी उपलब्ध होती है, जब अवधारणा का साक्ष्य प्रदान किया जाता है। इसी प्रकार, बैंक केवल उन्हीं आवेदकों को लोन प्रदान करते हैं, जिनके पास परिसंपत्तियां होती हैं। एक अभिनव विचार वाले स्टार्टअप की अवधारणा के प्रमाण के परीक्षण का संचालन करने के लिए सीड फंडिंग प्रदान करना आवश्यक है।


Join WhatsApp Group

Join Now


Join Telegram Group

Join Now

 

डीपीआईआईटी ने ₹945 करोड़ खर्च करके स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (एसआईएसएफ) का निर्माण किया है, जिसका उद्देश्य अवधारणा के प्रमाण, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के लिए स्टार्टअप को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह स्कीम अगले 4 वर्षों में 300 इनक्यूबेटर के माध्यम से अनुमानित 3,600 उद्यमियों को सहायता प्रदान करेगी।

Startup India Seed Fund Scheme 2024

भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने 16 जनवरी 2021 को, प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में अपने अध्यक्षीय संबोधन के दौरान इस स्‍कीम की घोषणा की। ईएफसी और माननीय वित्तमंत्री के अनुमोदन के बाद, इस स्‍कीम को 21.01.2021 से अधिसूचित कर दिया गया है।

  1. Pan Card Kaise Download Karen 2024: NSDL, UTIITSL, इनकम टैक्स पैन कार्ड डाउनलोड करें

पात्रता मानदंड और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

हमारे सभी युवा जो कि, इस स्टार्टअप स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा, जो कि इस प्रकार से हैं –

स्टार्टअप के लिए:

  • DPIIT द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप, जो आवेदन के समय से अधिक नहीं 2 वर्ष पहले शामिल हुआ हो। DPIIT-मान्यता प्राप्त करने के लिए, कृपया https://www.startupindia.gov.in/content/sih/en/startupgov/startup_recognition_page.html पर जाएं।
  • स्टार्टअप के पास एक व्यापार विचार होना चाहिए जो एक उत्पाद या सेवा का विकास करे, जिसमें बाजार फिट, व्यावसायिकीकरण की संभावना, और स्केलिंग की क्षमता हो।
  • स्टार्टअप को अपने मुख्य उत्पाद या सेवा, या व्यापार मॉडल, या वितरण मॉडल, या पद्धति में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहिए जो समस्या का समाधान कर रहा हो।
  • प्राथमिकता उन स्टार्टअप्स को दी जाएगी जो सामाजिक प्रभाव, कचरा प्रबंधन, जल प्रबंधन, वित्तीय समावेशन, शिक्षा, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा, मोबिलिटी, रक्षा, अंतरिक्ष, रेलवे, तेल और गैस, वस्त्राध्योगिकी, आदि जैसे क्षेत्रों में नवाचारी समाधान बना रहे हैं।
  • स्टार्टअप को किसी अन्य केंद्रीय या राज्य सरकार की योजना के तहत 10 लाख रुपये से अधिक की मौद्रिक सहायता प्राप्त नहीं होनी चाहिए। इसमें प्रतियोगिताओं और महाचुनौतियों से पुरस्कार धन, सब्सिडी युक्त कार्य स्थल, संस्थापक मासिक भत्ता, लैब की पहुंच, या प्रोटोटाइप सुविधा की पहुंच शामिल नहीं है।
  • भारतीय प्रमोटरों द्वारा स्टार्टअप में शेयरधारिता योजना के लिए इनक्यूबेटर के लिए आवेदन करने के समय कम से कम 51% होनी चाहिए, जैसा कि कंपनियों अधिनियम, 2013 और सेबी (ICDR) विनियमन, 2018 के अनुसार।
  • एक स्टार्टअप आवेदक योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार अनुदान और ऋण/रूपांतरणीय डेबेंचर्स के रूप में बीज सहायता प्राप्त कर सकता है। कैसे करें स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन? इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा, जो कि इस प्रकार से हैं
  1. New Aadhar Card Download 2024: घर बैठे डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1 – पोर्टल पर पंजीकरण करें स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा। होमपेज पर जाने के बाद आपको ‘Apply Now’ का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका पॉपअप खुलेगा। अब यहां पर आने के बाद आपको ‘For Incubators’ और ‘For Startups’ का विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको अपनी सुविधानुसार, किसी एक विकल्प के नीचे दिए गए ‘Apply Now’ का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने विवरण दर्ज करने होंगे।

चरण 2 – लॉगिन करें और ऑनलाइन आवेदन करें पंजीकरण के बाद, आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद, आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। फॉर्म भरने के बाद, आपको ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपका आवेदन स्थिति आपको दिखाई देगी।

इस प्रकार, आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. वित्तीय सहायता: योजना का मुख्य उद्देश्य स्टार्टअप्स को उनकी अवधारणा, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षण, बाजार में प्रवेश, और व्यावसायीकरण के प्रमाणीकरण को वित्तीय सहायता प्रदान करना।
  2. इनक्यूबेटर्स के माध्यम से सहायता: इस योजना के तहत सरकार इनक्यूबेटर्स को फंड मुहैया कराने जा रही है2. इनक्यूबेटर इन फंडों को स्टार्टअप्स को गति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  3. व्यापक प्रभाव: अगले 4 वर्षों में स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना से 300 इनक्यूबेटरों के माध्यम से 3600 उद्यमियों को लाभ प्राप्त होगा।


Join WhatsApp Group

Join Now


Join Telegram Group

Join Now

Official Website

Click Here

×