Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Free Drone Training 2024: युवाओं को मिलेगी फ्री ड्रोन पायलट ट्रेनिंग, अभी आवेदन करें

By Brala Vijendra

Published on:

Drone Training 2024:केंद्रीय और राज्य सरकारें ड्रोन प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग को बढ़ाने के लिए और किसानों को ड्रोन सेवाओं तक सहज पहुंच प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही हैं।


Join Telegram Group

Join Now

इन योजनाओं के अंतर्गत, कृषि विज्ञान में डिग्री धारक युवाओं और किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए अनुदान और इसे उड़ाने की नि:शुल्क प्रशिक्षण दी जा रही है।

  1. PM Vishwakarma Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन करें, 3 लाख तक का लोन, जाने पूरी जानकारी

हाल ही में केंद्र सरकार ने “लखपति ड्रोन दीदी” नामक योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की सदस्यों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए अनुदान प्रदान किए जा रहे हैं।

Drone Training 2024
Drone Training 2024

कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों और अन्य प्रशिक्षण केंद्रों द्वारा ड्रोन उड़ाने की प्रशिक्षण भी प्रदान की जाती है। इसके लिए, केंद्रीय और राज्य सरकारें समय-समय पर नियमों में संशोधन करती रहती हैं।

हाल ही में हरियाणा सरकार ने ड्रोन पायलट प्रशिक्षण नियमों में कुछ संशोधन किए हैं। सरकार ने ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के नियमों में कुछ शर्तों को समाप्त कर दिया है, जिससे राज्य के युवाओं को ड्रोन उड़ाने की नि:शुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने में सहायता मिल सके। आइए, इसके बारे में अधिक जानते हैं।

ड्रोन पायलट प्रशिक्षण

वर्तमान समय में, ड्रोन का उपयोग कीटनाशक, नैनो यूरिया, और नैनो डीएपी तरल उर्वरक के छिड़काव के लिए किसानों द्वारा व्यापक रूप से किया जा रहा है। इसके अलावा, विभिन्न राज्य सरकारें फसल सुरक्षा योजना के अंतर्गत, खेतों में ड्रोन प्रौद्योगिकी के माध्यम से कीटनाशकों के छिड़काव पर किसानों को बड़ी मात्रा में अनुदान प्रदान कर रही हैं, जिससे खेती में ड्रोन का उपयोग बढ़ रहा है।

  1. गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम जाने ?

शिक्षित युवा पुरुष और महिलाएं दोनों ही ड्रोन पायलट की प्रशिक्षण लेकर अपने करियर को आकार दे रहे हैं और खेती में ड्रोन का उपयोग करके आय कमा रहे हैं। इन सभी तथ्यों को देखते हुए, हरियाणा सरकार ने भी राज्य के युवाओं को ड्रोन पायलट की प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। सूचना के अनुसार, हरियाणा के एकमात्र सरकारी आरटीपीओ से अब तक लगभग 100 युवाओं को ड्रोन पायलट की प्रशिक्षण प्रदान की गई है, जिसमें 20 युवतियां शामिल हैं।

ड्रोन प्रशिक्षण के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता समाप्त

यह ध्यान देने योग्य है कि केंद्रीय सरकार युवाओं को ड्रोन का उपयोग करने के लिए ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान करती है। यह पायलट प्रशिक्षण, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त ड्रोन प्रशिक्षण केंद्रों से युवाओं को मुफ्त में दिया जाता है। ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के लिए केंद्र सरकार ने कुछ नियम बनाए थे, जिसमें पायलट प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवारों के पास पासपोर्ट होना आवश्यक था, लेकिन इसमें किसानों को उत्पन्न हो रही कठिनाई को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी करके ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। इससे अब युवा किसानों को ड्रोन उड़ाने की प्रशिक्षण प्राप्त करने में सुविधा होगी।


Join Telegram Group

Join Now

राज्य के इतने युवा किसानों को मुफ्त पायलट प्रशिक्षण मिलेगा

हरियाणा सरकार के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने राज्य के 500 युवा किसानों को निःशुल्क ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत, हरियाणा में दृष्टया द्वारा संचालित रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन (RPTO) में युवाओं को ड्रोन उड़ाने की प्रशिक्षण प्रदान की जा रही है।

चयन प्रक्रिया

हरियाणा राज्य ने ड्रोन प्रशिक्षण के लिए नि:शुल्क योजना शुरू की है, जिसके तहत 500 युवा और किसानों को ड्रोन उड़ाने का मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। आवेदनों की जाँच और सहायता की प्रक्रिया पोर्टल पर कृषि अभियंता और उप कृषि निदेशक द्वारा की जाएगी। जीर्णोद्धारित दस्तावेजों के बाद, मेरिट सूची तैयार की जाएगी और पहले 52 आवेदकों को ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के लिए चयनित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को करनाल में नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

लाभ एवं विशेषताएं

  1. हरियाणा राज्य द्वारा शुरू की गई यह योजना किसानों और बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुँचाने का माध्यम होगी।
  2. कस्टम हायरिंग केंद्र और किसान उत्पादक समूह के सदस्यों और बेरोजगार युवाओं को मुफ्त ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  3. हरियाणा कृषि विभाग द्वारा पूरे खर्चे का धारित किया जाएगा।
  4. योजना के लिए मानद मापदंडों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।
  5. हरियाणा निशुल्क ड्रोन प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
  6. इसके माध्यम से फसलों पर कीटनाशकों का आसानी से छिड़काव किया जा सकेगा।
  7. यह योजना किसानों की लागत में कमी लाएगी और उनकी आय में वृद्धि करेगी।

पात्रता

  1. हरियाणा के मूल निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  2. आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. यह योजना राज्य के बेरोजगार युवाओं और किसानों के लिए है।
  4. आवेदक किसान उत्पादक संगठन या कस्टम हायरिंग सेंटर का सदस्य होना चाहिए।
  5. आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

ड्रोन उड़ाने के लिए किसानों को विमानन पतन निदेशालय (DGCA) द्वारा मान्यता प्राप्त आरपीटीओ से ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक है। करनाल के फूसगढ़ स्थित सरकारी आरपीटीओ में देश के किसी भी क्षेत्र के व्यक्ति ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के लिए किसान की आयु 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इच्छुक युवा किसान के पास मैट्रिक पास होने का प्रमाणपत्र, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड के साथ स्वास्थ्य प्रमाणपत्र आदि आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन की आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रेनिंग के लिए आपको सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करना होगा। ड्रोन पायलट प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद, उम्मीदवार को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए, आप संबंधित जिले के कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

मात्र 2 लाख रुपए की लागत में खरीद सकेंगे ड्रोन

किसानों को कृषि ड्रोन (Agri Drone) खरीदने के लिए सरकार अनुदान प्रदान करने की योजना बना रही है। यह बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ड्रोन की खरीद पर किसानों को 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दे सकती है। वर्तमान में ड्रोन की मूल्य लगभग 10 लाख रुपये है, जिस पर सरकार की ओर से 80 प्रतिशत अर्थात 8 लाख रुपये अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे। इसका मतलब है कि किसान केवल 2 लाख रुपये की लागत में कृषि ड्रोन खरीद सकेंगे। यह जानकारी दी जाती है कि खेती में ड्रोन प्रौद्योगिकी का उपयोग खाद और दवाइयों के छिड़काव के लिए किया जाता है। इससे खेतों की मैपिंग करने में कम समय और कम पानी की आवश्यकता होती है, और पूरे खेत में समान छिड़काव होता है।

आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर या फॉर्मर कॉर्नर में “New Registration For Drone Pilot Training” क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको “हरियाणा का निवासी हैं” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर अपनी फैमिली आईडी या आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  4. “Get” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा, जिसमें आपसे आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  6. सही-सही जानकारी भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  7. दस्तावेज अपलोड करने के बाद, “सबमिट” के अवसर पर क्लिक करें।
  8. इस प्रकार, आप हरियाणा निशुल्क ड्रोन प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
Form Start09-02-2024
Last Date19-02-2024


Join Telegram Group

Join Now
Official WebsiteClick Here
Online Apply Click Here
NotificationClick Here
Join TeligramClick Here
×