Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Rajasthan Home Guard Recruitment Form 2024

By Brala Vijendra

Published on:

Rajasthan Home Guard Recruitment Form 2024: गृह मंत्रालय और राजस्थान सरकार द्वारा होमगार्ड के पदों पर भर्ती 2024 के लिए शीघ्र ही अधिसूचना जारी करके आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। हाई कोर्ट के आदेश के आधार पर, राज्य सरकार ने होमगार्ड भर्ती के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया है। अब, राजस्थान में होमगार्ड की नई भर्ती 2024 का विज्ञापन शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

होमगार्ड का नया कार्यालय अजमेर में स्थापित किया जाएगा, इसके लिए राज्य सरकार से वित्तीय स्वीकृति की मांग की गई है। राजस्थान सरकार से स्वीकृति प्राप्त होते ही, होमगार्ड के नए कार्यालय के साथ ही भर्ती का विज्ञापन भी जारी होगा। राजस्थान सरकार होमगार्ड जवानों को नियमित ड्यूटी के लिए तैनात करेगी, और इसके अलावा, बड़े आयोजनों के अलावा, जन सुविधा के अन्य कार्यों में भी होमगार्ड जवानों को तैनात किया जाएगा।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद ही, राजस्थान होमगार्ड की नई भर्ती के लिए कवायत शुरू होगी। यह भर्ती कितने पदों पर होगी, इसके बारे में अभी कोई अद्यतन नहीं दिया गया है। होमगार्ड विभाग द्वारा रिक्त पदों की संख्या राजस्थान सरकार को भेजी जाएगी, और उसके बाद, कितने पदों पर मंजूरी मिलेगी, इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Rajasthan Home Guard Recruitment Form 2024
Rajasthan Home Guard Recruitment Form 2024

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान में होमगार्ड भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थी की शैक्षिक आहरण किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से आठवीं कक्षा पास या उसके समकक्ष प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।

उम्मीदवारों का चयन कैसे होगा?

होमगार्ड भर्ती का चयन फिजिकल टेस्ट, मौखिक व्यक्तित्व परीक्षण, मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। इस संबंध में शीघ्र ही अधिसूचना जारी की जाएगी और भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

आवेदन कैसे करें 

होमगार्ड भर्ती के लिए, अधिसूचना जारी होने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया आरंभ होगी। आवेदन पत्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना के साथ प्रकाशित की जाएगी। इसके लिए, अधिसूचना जारी होने का इंतजार करना होगा।


Join WhatsApp Group

Join Now


Join Telegram Group

Join Now

×