Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Data Science Career Opportunities: डेटा साइंस नए युग का एक उज्ज्वल करियर ! 5 सुझावों को ध्यान में रखें

By Brala Vijendra

Published on:

Data Science Career Opportunities: आज के समय में, सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी की तेजी से बढ़ती हुई प्रगति के कारण डाटा साइंटिस्टों की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है। यदि आप एक उत्कृष्ट करियर की खोज में हैं, तो आप अपना करियर डाटा साइंटिस्ट के क्षेत्र में बना सकते हैं। वर्तमान समय में, इन नौकरियों की वेतनमान को शीर्ष 5 में गिना जाता है और इसकी मांग भविष्य में बहुत अधिक होने की संभावना है।

यदि आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप अपना करियर डाटा साइंटिस्ट के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, तो आपको बैचलर डिग्री प्राप्त करनी होगी। आप कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में अपनी बैचलर डिग्री पूरी करने के बाद, आसानी से डाटा साइंटिस्ट बन सकते हैं। तो चलिए, हम जानते हैं कि इस क्षेत्र में कौन सी कौशल आवश्यक हैं, इन सभी के बारे में विस्तार से।

Data Science Career Opportunities
Data Science Career Opportunities

डेटा क्या है?

सबसे पहले, आपको यह समझना अत्यंत आवश्यक है कि डाटा क्या होता है। तो, कंप्यूटर द्वारा भेजी जाने वाली किसी भी प्रकार की जानकारी को हम डाटा कहते हैं। इसकी विभिन्न परिभाषाएं हो सकती हैं, लेकिन यदि हम इसके अर्थ की बात करें, तो वह एक ही होता है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की स्मृति में डाटा, जैसे कि फोटो, वीडियो, सॉफ्टवेयर, गेम्स आदि, हो सकते हैं।

डाटा साइंस क्या है?

आप सभी को यह समझना अत्यंत आवश्यक है कि डाटा साइंस क्या होता है। डाटा साइंस को उस प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है, जिसमें हम किसी भी डाटा का विश्लेषण करके उससे संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं। वर्तमान समय में, डाटा साइंस कंप्यूटर विज्ञान का एक हिस्सा है और इसमें गणित, सांख्यिकी, सूचना सिद्धांत, सूचना प्रौद्योगिकी आदि जैसे कई क्षेत्रों के सिद्धांत और तकनीकों का उपयोग किया जाता है।

डाटा साइंटिस्ट के कौशल –

  1. पायथन कौशल
  2. आर कौशल
  3. सांख्यिकी और गणित के कौशल
  4. डाटा विज़ुअलाइज़ेशन कौशल
  5. मशीन लर्निंग और एआई कौशल
  6. SQL कौशल
  7. NoSQL कौशल
  8. डीप लर्निंग कौशल

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए श्रेष्ठ सुझाव –

  1. नौकरी ढूंढते समय सतर्क रहें – आज के समय में डाटा साइंटिस्ट की मांग बहुत अधिक है, और हर बड़ी कंपनी डाटा साइंटिस्ट को नियुक्त करती है। पढ़ाई पूरी करने के बाद, जब आप नौकरी की तलाश में होते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा कि आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी ज्वाइन करें, जिसका बाजार में नाम हो और जिससे आपको अच्छी सैलरी मिल सके।
  2. बुनियादी से शुरुआत करें – आपको किसी भी नौकरी या काम को करने के लिए बुनियादी से शुरुआत करनी चाहिए, जिससे आप अनुभव और गहरी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके करियर में बहुत महत्वपूर्ण होगा।
  3. डिग्री का स्तर बढ़ाएं – यदि आप डाटा साइंटिस्ट के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी ज्ञान के साथ-साथ डिग्री का स्तर भी बढ़ाना होगा, ताकि आप एक अच्छी कंपनी में आसानी से नौकरी पा सकें।
  4. सीखते रहें – यदि आप डाटा साइंटिस्ट के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहना होगा।
  5. डाटा साइंस कोर्स के बाद नौकरी के विकल्प –

    • डाटा विश्लेषक
    • डेटाबेस प्रशासक
    • विश्लेषणात्मक प्रबंधक
    • डाटा साइंटिस्ट
    • व्यावसायिक विश्लेषक


Join WhatsApp Group

Join Now


Join Telegram Group

Join Now

 

×