Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

HBSE Result Update 2024: हरियाणा में 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी, लड़कियों ने मारी बाजी, पंचकुला टॉप, नूंह रहा सबसे निचले पायदान पर

By Brala Vijendra

Published on:

HBSE Result Update 2024: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का 10वीं कक्षा का वार्षिक परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस बार 10वीं के रिजल्ट में 95.22% छात्र पास हुए हैं।

हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने बताया कि इस बार 2 लाख 86 हजार 714 छात्रों ने एग्जाम दिया। इनमें से 2 लाख 73 हजार 015 पास हुए हैं।

एग्जाम में 1 लाख 37 हजार 167 छात्राओं में से 1 लाख 32 हजार 119 पास हुईं। इनका पास परसेंटेज 96.32 रहा। वहीं, 1 लाख 49 हजार 547 छात्रों में से 1 लाख 40 हजार 896 पास हुए। इनका पास परसेंटेज 94.22 रहा।

HBSE Class 10th Open / Regular Result Live: 10वीं का रिजल्ट अभी देखें


Join WhatsApp Group
Join Now


Join Telegram Group

Join Now

 

HBSE Result Update 2024
HBSE Result Update 2024

हरियाणा बोर्ड की तरफ से इस बार CBSE पैटर्न पर छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की गई है।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए बोर्ड की ओर से सभी सब्जेक्ट की कॉपियों की मार्किंग का कार्य 8 मई तक निपटा दिया गया था। बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पहले ही घोषित कर चुका है।

Free Borewell Yojana 2024: फ्री बोरेवेल के लिए आवेदन करें

फेल छात्र फिर से परीक्षा दे सकेंगे

इस बार सिर्फ काफी कम परीक्षार्थी फेल हैं। उनका प्रतिशत केवल 4.78 है। बोर्ड चेयरमैन का कहना है कि असफल रहने वाले छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि, बोर्ड इनके लिए जून-जुलाई में फिर से 10वीं के सभी विषयों के साथ परीक्षा कराएगा, जिसमें इन्हें अपना साल खराब होने से बचाने और फिर से एग्जाम पास करने का दूसरा मौका भी मिलेगा।

Haryana Matrushakti Udyamita Yojana Form 2024: मातृशक्ति उद्यमिता योजना 3 लाख तक का लोन ले

बोर्ड अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर देख सकते हैं।

इसलिए 90% पार हुआ रिजल्ट

हरियाणा में इस बार 10वीं बोर्ड एग्जाम में बोर्ड ने मूल्यांकन पैटर्न में बदलाव कर CBSE पैटर्न पर कॉपियां चेक कराई थीं। साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि इस बार इंटरनल असेसमेंट और थ्योरी के भी नंबर जोड़े गए हैं।

इसका असर सीधा रिजल्ट पर पड़ा। बोर्ड के इस बदलाव से 90% से अधिक स्टूडेंट्स पास हुए हैं। यानी इस बार औसत से 30 प्रतिशत तक अधिक रिजल्ट आया है।

Mukyamantri Vivah Shagun Yojana 2024: हरियाणा कन्यादान योजना

सरकारी स्कूलों के 93.19% बच्चे पास हुए और प्राइवेट स्कूलों के 97.80% बच्चे पास हुए। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.24 रही है, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 95.18 रही है।

पंचकूला टॉप, नूंह सबसे नीचे रहा

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया है कि पास प्रतिशतता में जिला पंचकूला टॉप और नूंह सबसे पीछे रहा है।

यह परिणाम आज शाम से संबंधित विद्यालयों/संस्थाओं द्वारा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड द्वारा लॉगिन करते हुए डाउनलोड भी किया जा सकेगा।

कोई विद्यालय अगर समय पर परिणाम प्राप्त नहीं करता है तो इसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा।

Haryana Labour Department मजदूर काॅपी बनवाएं

डॉ. यादव ने बताया कि सेकेंडरी परीक्षा के स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 88.73 प्रतिशत रहा है। इस परीक्षा में 12,607 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए जिनमें से 11,186 पास हुए।

स्वयंपाठी परीक्षार्थी अपना रोल नंबर या नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि भरते हुए परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। विद्यालयी परीक्षार्थी भी अपना परिणाम रोल नंबर और जन्म तिथि भरते हुए देख सकते हैं।

री-अपीयर का भी रिजल्ट जारी

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि सेकेंडरी मुक्त विद्यालय वार्षिक परीक्षा-2024 (फ्रेश, री-अपीयर, अंक सुधार, अतिरिक्त विषय एवं मर्सी चांस) विषय परीक्षा का परिणाम भी आज घोषित किया जा रहा है।

परीक्षार्थी अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आज दोपहर बाद से देख सकते हैं।

ABC ID Card Download 2024: जानिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें

उन्होंने बताया कि सेकेंडरी मुक्त विद्यालय (फ्रेश) की परीक्षा में 9,014 परीक्षार्थी बैठे, जिनमें से 2,128 परीक्षार्थी पास हुए। उनकी पास प्रतिशतता 23.61 रही।

72.50 प्रतिशत रहा रिजल्ट

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सेकेंडरी मुक्त विद्यालय (री-अपीयर) का परिणाम 72.50 फीसदी रहा। इस परीक्षा में 10,925 परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 7,921 परीक्षार्थी पास हुए।

डॉ. यादव ने बताया कि इन परीक्षा परिणामों के आधार पर जो परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो निर्धारित शुल्क सहित परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


Join WhatsApp Group                                                                                                                             
Join Now


Join Telegram Group

Join Now

 

Regular Student ResultClick Here
Open StudentClick Here
×