Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Jeevan Pramaan Patra 2023 Registration

By Brala Vijendra

Updated on:

ALLCITYJOB.COM

Jeevan Pramaan Patra 2023 Registration

पेंशनरों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र में आपका स्वागत है।

जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक सक्षम डिजिटल सेवा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी संगठन के पेंशनभोगी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

भारत में एक करोड़ से अधिक परिवारों को पेंशनभोगी परिवारों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है,जहां विभिन्न सरकारी निकायों द्वारा वितरित पेंशन उनकी आय और स्थिरता का आधार बनती है। केंद्र सरकार के पचास लाख पेंशनभोगी और इतनी ही संख्या में विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारोऔर विभिन्न अन्य सरकारी एजेंसियों के हैं । इसमें विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के पेंशनर्स भी शामिल हैं । इसके अलावा सेना और रक्षा कार्मिक से पेंशन आहरित करने वाले पच्चीस लाख से अधिक है ।

पेंशनभोगियों के लिए एक प्रमुख आवश्यकता सेवा से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, बैंक, डाकघरों आदि जैसी अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसियों को जीवन प्रमाण पत्र प्रदान करना है, जिसके बाद उनकी पेंशन उनके खाते में जमा हो जाती है। इस जीवन प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए पेंशन आहरण करने वाले पेंशनभोगी को पेंशन संवितरण एजेंसी के समक्ष या तो व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता होती है या प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया जीवन प्रमाण पत्र देना होता है जहां वे पहले सेवा कर चुके होते हैं और इसे वितरण एजेंसी को वितरित कर देते हैं।

व्यक्तिगत रूप से संवितरण एजेंसी के सामने उपस्थित होने या जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की यह बड़ी आवश्यकता अक्सर पेंशनभोगी को पेंशन राशि के सहज हस्तांतरण की प्रक्रिया में एक बड़ी बाधा बन जाती है। यह नोट किया गया है कि यह विशेष रूप से वृद्ध और दुर्बल पेंशनभोगियों के लिए बहुत कठिनाई और अनावश्यक असुविधा का कारण बनता है जो हमेशा अपने जीवन प्रमाण पत्र को सुरक्षित करने के लिए विशेष प्राधिकरण के सामने खुद को पेश करने की स्थिति में नहीं हो सकते। इसके अलावा बहुत से सरकारी कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति के बाद अपने परिवार के साथ या अन्य कारणों से किसी अन्य स्थान पर जाने का विकल्प चुनते हैं,इसलिए जब उनकी सही पेंशन राशि पहुँचने की बात आती है,तो एक बड़ा तर्कपूर्ण मुद्दा बनता है।

पेंशनरों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, भारत सरकार की योजना जिसे जीवन प्रमाण के रूप में जाना जाता है, जीवन प्रमाण पत्र हासिल करने की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल करके इस समस्या का समाधान करना चाहती है। इसका उद्देश्य इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और इसे पेंशनभोगियों के लिए परेशानी मुक्त और बहुत आसान बनाना है।इस पहल के साथ पेंशनभोगियों को शारीरिक रूप से खुद को संवितरण एजेंसी या प्रमाणन प्राधिकरण के सामने प्रस्तुत होने की आवश्यकता होती है, जो पेंशनरों को बड़े पैमाने पर लाभान्वित करने और अनावश्यक आने वाली बाधाओं में कमी जाएगी।

यह कैसे काम करता है ।

जीवन प्रमाण पेंशनर के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। एक सफल प्रमाणीकरण डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनाता है जो जीवन प्रमाणपत्र भंडार में संग्रहीत होता है। पेंशन संवितरण एजेंसियां ऑन-लाइन प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकती हैं।

आधार प्रमाणीकरण

अपने बायोमेट्रिक प्रदान करें, या तो एक फिंगर प्रिंट या आइरिस और अपने स्वयं को प्रमाणित करें।
((जीवन प्रमाण ऑन-लाइन बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है)

अपने प्रमाणपत्र तक पहुँचें

आप प्रमाण पत्र की पीडीएफ प्रति जीवन प्रमाण वेबसाइट से जीवन प्रमाण आईडी प्रदान कर डाउनलोड कर सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र जनरेशन

पीसी / मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें या वैकल्पिक रूप से अपने आप को पंजीकृत करने के लिए निकटतम जीवन प्रमाण केंद्र पर जाएं।
आधार नंबर,पेंशन भुगतान आदेश,बैंक खाता,बैंक का नाम और अपना मोबाइल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

जीवन प्रमाण पत्र

एक सफल प्रमाणीकरण के बाद आपके जीवन प्रमाण पत्र आईडी सहित आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस पावती भेजी जाती है। यह प्रमाण पत्र जीवन प्रमाणपत्र संग्रह से पेंशनभोगी और पेंशन संवितरण एजेंसी के लिए किसी भी समय उपलब्ध कराने के लिए संग्रहीत किए जाते हैं।

Important Date

Registration BeginStart Now
Last DateNo Last Date

Fees

  • GEN/OBC: ₹ 0/-
  • SC/ST/PH/Female: ₹ 0/-
  • No Registration Fees.

Registration

  • Submit Your Pension-related Information
  • Authenticate Biomatrcally to generate Digital Certificate
  • Share your Digital Life Certificate with Disbursing Agency.

Registration Criteria

  • Digital Life Certificate for pensioners services available at Jeevan Pramaan Centres.
Apply OnlineCLICK HERE
Official WebsiteCLICK HERE
Join Our TelegramClick Here
Join Our Whatsapp Click Here
Join Our Facebook GroupClick Here 
Subscribe Youtube ChannelClick Here 
Follow TwitterClick Here
Guidelines
Click Here
Pensioner Log in 
Click Here
Phone
1800 111 555
×