Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Haryana Kapas Anudan Yojana Form 2024, सभी किसानों को 2000 रुपये प्रति एकड़ सब्सिडी

By Brala Vijendra

Published on:

Haryana Kapas Anudan Yojana Form 2024, सभी किसानों को 2000 रुपये प्रति एकड़ सब्सिडी

हरियाणा कृषि विभाग ने वर्ष 2024-25 में कपास की खेती और सूक्ष्म पोषक तत्व स्प्रे तथा आईपीएम छिड़काव को बढ़ावा देने के लिए राज्य के किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस योजना में सरकार राज्य के उन सभी किसानों को 2000 रुपये की सब्सिडी देगी, जिन्होंने अपने खेतों में बीटी कपास की बुवाई की है। हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने कपास सब्सिडी सीजन 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। कोई भी इच्छुक किसान 05 सितंबर 2024 से 30 सितंबर 2024 तक अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकता है

Haryana Kapas Anudan Yojana का उद्देश्य

कपास की फसल में सूक्ष्म पोषक तत्वों का छिड़काव और एकीकृत कीट प्रबंधन अपनाने का मुख्य उद्देश्य फसल की गुणवत्ता और उत्पादन को बढ़ाना है। सूक्ष्म पोषक तत्वों का छिड़काव पौधों की पोषण आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिससे उनकी वृद्धि में सुधार होता है और बेहतर फलन प्राप्त होता है। यह पौधों की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, जिससे वे विभिन्न रोगों और कीटों से बचाव कर सकते हैं।

एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) एक सतत और पर्यावरणीय दृष्टि से सुरक्षित विधि है, जो कि रासायनिक कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग को कम करता है। आईपीएम में जैविक नियंत्रण, सांस्कृतिक तकनीक, और यांत्रिक विधियों का उपयोग शामिल होता है। इसके तहत कीटों की निगरानी, उन्हें नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक शत्रुओं का उपयोग और फसल की विविधता बढ़ाने के उपाय किए जाते हैं।

इन उपायों से न केवल फसल उत्पादन में वृद्धि होती है, बल्कि मिट्टी की उर्वरता भी बनाए रखी जाती है और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव भी कम होता है। इस प्रकार, कपास की फसल में सूक्ष्म पोषक तत्वों का छिड़काव और एकीकृत कीट प्रबंधन अपनाने से किसान आर्थिक रूप से लाभान्वित होते हैं और टिकाऊ खेती को बढ़ावा मिलता है।

Haryana Kapas Anudan Yojana महत्वपूर्ण दिनांक

आवेदन प्रारंभ तिथि :- 05.09.2024
आवेदन अंतिम तिथि :- 30.09.2024

Haryana Kapas Anudan Yojana के आवश्यकता दस्तावेज़

  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा आईडी नंबर, मोबाइल नंबर, परिवार पहचान पत्र (पीपीपी)।
  • पैन कार्ड।
  • जाति प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।
  • कार्यान्वयन प्रपत्र।
  • भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र (फर्द/जामा)।

Haryana Kapas Anudan Yojana सब्सिडी डिटेल्स

हरियाणा कपास अनुदान योजना के तहत, किसानों को 2000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए किसान का “मेरा फसल मेरा ब्योरा” पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है। पंजीकरण के बाद, खेत का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के पश्चात ही किसानों को यह प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। योजना का उद्देश्य कपास की खेती को बढ़ावा देना और किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Haryana Kapas Anudan Yojana का कार्य क्षेत्र

यह स्कीम हरियाणा के कपास उत्पादक जिलो सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जीन्द, रोहतक, झज्जर, नारनौल, फरीदाबाद, पलवल, मेवात, गुरूग्राम, रेवाड़ी, भिवानी, चरखी दादरी, पानीपत, सोनीपत व कैथल मे लागू की गई है।

Haryana Kapas Anudan Yojana Form 2024, सभी किसानों को 2000 रुपये प्रति एकड़ सब्सिडी
Haryana Kapas Anudan Yojana Form 2024, सभी किसानों को 2000 रुपये प्रति एकड़ सब्सिडी

Haryana Kapas Anudan Yojana के लिए दिशा-निर्देश

  • 1. अनुदान प्राप्त करने के इच्छुक किसान ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकृत करे।
  • 2. मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकृत उपरान्त किसान विभाग के पोर्टल पर अपनी कपास की फसल का ब्यौरा देगा।
  • 3. सूक्ष्म पोषक तत्वो व एकीकृत कीट प्रबंधन को बढावा देने के लिए किसान को 50 प्रतिशत या अधिकतम 2000/- रुपये प्रति एकड़, जो भी कम हो, का अनुदान दिया जायेगा।
  • 4. एक किसान को अधिकतम 2 एकड़ के अनुदान का लाभ दिया जायेगा।
  • 5. किसान उपरोक्त मद में प्रयोग होने वाली कृषि साम्रगी चैधरी चरण सिंह, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार की समग्र सिफारिशों के अनुसार सरकारी/अर्ध सरकारी/सहकारी समिति या अधिकृत विक्रेता से खरीदकर विभाग के पाॅर्टल पर अनुदान के लिए सूक्ष्म पोषक तत्वो व एकीकृत कीट प्रबंधन के बिल अपलोड करेगा।
  • 6. कपास के क्षेत्र व बिलो की जांच उपरान्त अनुदान की राशि का स्थानांतरण बैंक के माध्यम से सीधा किसानों के खाते में कर दिया जायेगा।
  • 7. अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों से सम्पर्क करें।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन करें यहाँ क्लिक करें
नोटिफिकेशनयहाँ क्लिक करें
official Websiteयहाँ क्लिक करें
अन्य योजनाएंयहाँ क्लिक करें
×