Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

1000 रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशी योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें

By Brala Vijendra

Published on:

1000 रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशी योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें

राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के लिए फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए राज्य योजना योजना शुरू की है। किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए, राज्य सरकार ने धान की फसल के अवशेषों के इन-सीटू और एक्स-सीटू प्रबंधन के लिए स्वीकार्य 1000 रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन प्रदान करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

भौतिक सत्यापन के बाद किसानों/लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से प्रोत्साहन राशि वितरित की जाएगी। इस योजना के कार्यान्वयन से न केवल किसानों की आय में वृद्धि होगी, बल्कि प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ-साथ पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी। योजना का लाभ पाने के लिए किसान पंजीकरण www.agriharyana.gov.in पर अनिवार्य है।

फसलों के लिए 2000 रुपये प्रति एकड़ बोनस राशि स्टेट्स, आपके पैसे नही आए है या नही, देखें

वर्ष 2024-25 के लिए फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए राज्य योजना योजना के तहत धनराशि प्रदान की जाएगी। चालू वित्त वर्ष के दौरान स्वीकार्य प्रोत्साहनों का विवरण निम्नानुसार है:


1. गांठ बनाकर धान की फसल के अवशेषों का एक्स-सीटू प्रबंधन @ 1000/- प्रति एकड़। संशोधित तौर-तरीकों/प्रक्रिया प्रवाह के अनुसार, किसान की सहमति लेने के बाद FPOS/पंजीकृत समितियों को प्रोत्साहन देने का प्रावधान है।
2. हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, रिवर्सिबल एमबी प्लो और जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल वाली मशीनों के संयोजन से केवल गैर-बासमती और मुच्छल किस्म के धान के लिए 1000/- रुपये प्रति एकड़ की दर से धान की फसल के अवशेषों का इन-सीटू प्रबंधन स्वीकार्य है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 18वीं किस्त जारी स्टेट्स देखें

सत्यापन गांव स्तर की समिति द्वारा क्षेत्र के दौरे और किसान के खेत पर संचालन की जीपीएस लोकेशन आधारित तस्वीर के आधार पर किया जाएगा, जिसके बाद डीएलईसी की मंजूरी ली जाएगी। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि योजना के तहत लाभ उठाने वाले किसान फसल अवशेष/पराली जलाने में शामिल नहीं हैं।

×