Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

माझी लड़की बहिन योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपये

By Brala Vijendra

Published on:

माझी लड़की बहिन योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपये

माझी लड़की बहिन योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपये: त्योहारों के इस सीजन में महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी है। माझी लड़की बहिन योजना 2024 के तहत, इस महीने महिलाओं के बैंक खातों में 1500 रुपये जमा किए जाएंगे। इस योजना के तहत अब तक महिलाओं को तीन किस्तें मिल चुकी हैं और अब चौथी किस्त जारी होने वाली है।

योजना का उद्देश्य और लाभ

माझी लड़की बहिन योजना की शुरुआत इस साल की शुरुआत में महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत, अब तक तीन किस्तें दी जा चुकी हैं और इस महीने चौथी किस्त जारी की जाएगी, जिसका लाभार्थियों को बेसब्री से इंतजार है।

किस्तराशि (रुपये में)
पहली1500
दूसरी1500
तीसरी1500
चौथी1500

राशि जारी होने की तिथि

महाराष्ट्र सरकार द्वारा अगली किस्त की आधिकारिक तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। हालांकि, सूत्रों के अनुसार, आगामी तीन दिनों के भीतर कभी भी यह राशि लाभार्थियों के खाते में आ सकती है। योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं का खाता आधार से लिंक और KYC पूरी है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

लाभ उठाने के लिए आवश्यक शर्तें

महिलाओं को इस योजना का लाभ उठाने के लिए सुनिश्चित करना होगा कि उनका बैंक खाता आधार से लिंक हो और KYC भी पूरी हो चुकी हो। आधार से लिंक बैंक खातों में ही राशि जमा की जाएगी। अगर आपने अभी तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, तो जल्द से जल्द इसे करवा लें।

भविष्य की योजना और घोषणाएँ

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिवाली से पहले एक और बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि यदि उनकी सरकार दोबारा सत्ता में आती है, तो माझी लड़की बहिन योजना 2024 की राशि को दोगुना कर दिया जाएगा। इस योजना के तहत अब महिलाओं को चार किस्तों में 3000 रुपये दिए जाएंगे, जिसका कुल लाभ 12000 रुपये होगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

महत्वपूर्ण तिथियाँ

घटनातिथि
अगली किस्त जारीआगामी तीन दिनों में
भविष्य की घोषणादिवाली से पहले
माझी लड़की बहिन योजना के तहत मिलने वाली यह राशि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना न केवल महिलाओं की वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगी, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाएगी। सरकार की यह पहल महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।
×