Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

SVAMITVA Haryana Property Grievance module 2023

By Brala Vijendra

Published on:

 


Join WhatsApp Group

Join Now


Join Telegram Group

Join Now

SVAMITVA Haryana Property Grievance module 2023 : हरियाणा सरकार ने 26 जनवरी 2020 को करनाल जिले के गांव सिरसी से ‘लाल डोरा मुक्त गांव’ योजना शुरू की थी। इसके बाद, 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस पर देश के आठ राज्यों में इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा ‘स्वामित्व योजना’ के नाम से अपनाया गया है।

सरकार ने ग्रामीण इलाकों में विकास के लिए ई-भूमि पोर्टल से लेकर ‘स्वामित्व योजना’ तक कई बदलाव किए हैं, जिसका फायदा आम आदमी को देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे डिजिटलाइजेशन से हमें लाभ मिलेगा और राज्य में विकास की गति तेज होगी

SVAMITVA Haryana Property Grievance module 2023

योजना के बारे में

 

स्वामित्व9 राज्यों में योजना के पायलट चरण (2020-2021) के सफल समापन के बाद, 24 अप्रैल 2021 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर माननीय प्रधान मंत्री द्वारा पंचायती राज मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र योजना को राष्ट्रव्यापी रूप से लॉन्च किया गया था। यह योजना ड्रोन तकनीक का उपयोग करके भूमि पार्सल की मैपिंग करके और कानूनी स्वामित्व कार्ड (संपत्ति कार्ड / शीर्षक) जारी करने के साथ गांव के घरेलू मालिकों को ‘अधिकारों का रिकॉर्ड’ प्रदान करके ग्रामीण आबादी वाले क्षेत्रों में संपत्ति के स्पष्ट स्वामित्व की स्थापना की दिशा में एक सुधारात्मक कदम है। कर्म) संपत्ति के मालिकों को। यह योजना पंचायती राज मंत्रालय, राज्य राजस्व विभाग, राज्य पंचायती राज विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोगात्मक प्रयासों से कार्यान्वित की गई है। इस योजना में विविध पहलुओं को शामिल किया गया है। संपत्तियों के मुद्रीकरण की सुविधा और बैंक ऋण को सक्षम बनाना; संपत्ति संबंधी विवादों को कम करना; व्यापक ग्राम स्तरीय योजना, सच्चे अर्थों में ग्राम स्वराज प्राप्त करने और ग्रामीण भारत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगीआत्मनिर्भर ।

यह योजना निम्नलिखित उद्देश्यों को प्राप्त करना चाहती है: –

  1. ग्रामीण नियोजन के लिए सटीक भूमि रिकॉर्ड का निर्माण और संपत्ति संबंधी विवादों को कम करना।
  2. ग्रामीण भारत में नागरिकों को ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए अपनी संपत्ति को वित्तीय संपत्ति के रूप में उपयोग करने में सक्षम बनाकर वित्तीय स्थिरता लाना।
  3. संपत्ति कर का निर्धारण, जो उन राज्यों में सीधे ग्राम पंचायतों को प्राप्त होगा जहां इसका हस्तांतरण किया गया है अन्यथा राज्य के खजाने में जोड़ा जाएगा।
  4. सर्वेक्षण अवसंरचना और जीआईएस मानचित्रों का निर्माण, जिनका उपयोग किसी भी विभाग द्वारा उनके उपयोग के लिए किया जा सकता है। 
  5. जीआईएस मानचित्रों का उपयोग करके बेहतर गुणवत्ता वाली ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) तैयार करने में सहायता करना

सतत संचालन संदर्भ प्रणाली की स्थापना

 

SVAMITVA Haryana Property Grievance module

सीओआरएस नेटवर्क स्थान को बेंचमार्क करने में मदद करेगा और 5 सेंटीमीटर स्तर की सटीकता प्रदान करेगा। यह सटीक भू-संदर्भ, जमीनी सच्चाई और भूमि के सीमांकन में सहायता करता है । यह 567 सीओआरएस स्टेशनों के सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण होगा , यानी योजना के तहत एक भू-स्थिति निर्धारण बुनियादी ढांचा जिसका उपयोग कई राज्यों में प्रचलित श्रृंखला सर्वेक्षणों को बदलने के लिए किया जा सकता है। एक बार स्थापित होने के बाद सीओआरएस का उपयोग किसी भी राज्य एजेंसी/विभाग जैसे राजस्व विभाग, ग्राम पंचायत (जीपी), लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, कृषि, जल निकासी और नहर, शिक्षा, बिजली, पानी, स्वास्थ्य आदि द्वारा सर्वेक्षण के लिए किया जा सकता है। जीआईएस आधारित अनुप्रयोगों को लागू करना/उपयोग करना।


प्रभाव के चार व्यापक क्षेत्रों की पहचान की गई

 

चार्ट विवरण स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है

 


 समावेशी समाज

पूरे इतिहास में, विद्वानों और विकास विशेषज्ञों ने ‘ संपत्ति अधिकारों तक पहुंच ‘ को ‘ गांवों में कमजोर आबादी के सामाजिक-आर्थिक मानकों में सुधार’ के साथ जोड़ा है । SVAMITVA योजना का लक्ष्य इसे सक्षम करना है

 

भूमि शासन

 

विश्व में भौतिक संपदा के सृजन के उद्देश्य से की जाने वाली किसी भी आर्थिक गतिविधि के लिए भूमि एक आवश्यक संसाधन है। स्पष्ट रूप से सीमांकित आबादी क्षेत्र के अभाव के कारण भूमि-संघर्ष के मामले बड़ी संख्या में सामने आए हैं। रिपोर्टों के अनुसार, भारत और दुनिया भर में लाखों लोग भूमि संघर्ष का प्रभाव झेलते हैं। SVAMITVA योजना का उद्देश्य स्थानीय स्तर पर विवादों के मूल कारण को संबोधित करना है

 

 टिकाऊ आवास

 

बेहतर ग्राम पंचायत विकास योजनाओं (जीपीडीपी) के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले डिजिटल मानचित्र, जिससे धन के कुशल आवंटन और बढ़ी हुई पहुंच के माध्यम से स्कूलों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, नदियों, स्ट्रीट लाइट, सड़कों आदि जैसे बुनियादी ढांचे में सुधार हो सके।

आर्थिक विकास 

इसका मुख्य परिणाम लोगों को संपार्श्विक के रूप में अपनी संपत्ति का मुद्रीकरण करने में मदद करना है। इसके अलावा, जिन राज्यों में संपत्ति कर लगाया जाता है, वहां संपत्ति कर को सुव्यवस्थित करके भारत की आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा दिया जाता है, जिससे निवेश में वृद्धि होती है और व्यापार करने में आसानी होती है।’

लाल डोरा क्या है?

लाल डोरा क्षेत्र में कोई रजिस्ट्री नहीं होती है कौशल ने कहा कि लाल डोरा को भवन उपनियमों और निर्माण कानूनों आदि से छूट दी गई । इससे इन संपत्तियों का विकास हुआ। पहले लाल डोरा में मकान या जमीन की रजिस्ट्री नहीं होती थी। इससे परिवारों और समाजों के बीच लड़ाई झगड़ा होता था । संपत्ति होने के बावजूद संपत्ति के मालिकाना हक का कोई दस्तावेज नहीं था.

ग्रामीणों द्वारा उपयोग की जाने वाली और पंचायत के स्वामित्व वाली भूमि का कोई सटीक सीमांकन नहीं था। जिसके कारण गांवों में सार्वजनिक स्थानों, खेल के मैदानों, तालाबों, नालियों आदि पर अतिक्रमण हो गया।

स्वामित्व योजना का लाभ

लाल -डोरा मुक्त होने से गांवों की संपत्ति को विशेष पहचान मिलेगी. अचल संपत्ति पर भी बैंक द्वारा लोन लिया जा सकेगा। ग्रामीणों को अपनी संपत्ति बेचने और खरीदने का अधिकार भी मिलेगा. इससे स्वामित्व (SVAMITVA) से जुड़े मामले भी नियंत्रित होंगे.

स्वामित्व हरियाणा संपत्ति कार्ड कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले नीचे दिए गए उपलब्ध लिंक पर जाएं।
उसके बाद उम्मीदवार सभी आवश्यक जानकारी भरें।
प्रॉपर्टी कार्ड के लिए जनरेट रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करें।

स्वामित्व योजना के तहत पंचायत संपत्ति के लिए शिकायत कैसे करें

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आगे की प्रक्रिया करें।
अपना पारिवारिक आईडी भरें और सदस्य चुनें ⇒ ओटीपी भेजें और आगे की प्रक्रिया करें और शिकायत उठाएं।

Important Links


Join WhatsApp Group

Join Now


Join Telegram Group

Join Now
Grievance for Panchayat Property under Svamitva Scheme

 

Click Here
Download Property DocumentClick Here
District & Village Wise ReportClick Here
Official WebsiteClick Here
×